Wednesday, October 4, 2023

मल्टीविटामिन कैप्सूल लेने के शीर्ष 10 लाभ

 

मल्टीविटामिन कैप्सूल लेने के शीर्ष 10 लाभ

 

विटामिन सप्लीमेंट की अवधारणा हमारे लिए नई नहीं है, लेकिन यह COVID-19 महामारी उन्हें सुर्खियों में लाती है। वे हमारी प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कोरोना वायरस से लड़ने में हमारी मदद कर सकते हैं।


विटामिन शरीर के मुख्य निर्माण खंड हैं और आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि मल्टीविटामिन की खुराक खाने की खराब आदतों की भरपाई भी कर सकती है और पुरानी बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकती है।

हम सही खाने, अधिक व्यायाम करने और बेहतर नींद लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन किसी तरह हमें आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। व्यस्त जीवन से हमारे शरीर में होने वाले तनाव, खराब नींद और आहार संबंधी कमियों से निपटने के लिए हम स्वस्थता बढ़ाने के लिए संतुलन बनाने का प्रयास करते हैं।

अपने पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए, हममें से अधिकांश लोग दिन में एक बार मिलने वाले मल्टीविटामिन की मदद लेते हैं।

विषयसूची

·         मल्टीविटामिन क्या हैं?

·         क्या मल्टीविटामिन ही हमें चाहिए?

·         मल्टीविटामिन में क्या होता है?

·         मल्टीविटामिन के स्वास्थ्य लाभ

·         कोविड-19 के दौरान पोषण और आहार अनुपूरकों की विशेष भूमिका

·         मल्टीविटामिन के प्रकार

·         निष्कर्ष 

·         पूछे जाने वाले प्रश्न

·         यह संबंधित एवं सहायक हो सकता है!

मल्टीविटामिन क्या हैं?

मल्टीविटामिन खाद्य स्रोतों में मौजूद विभिन्न विटामिन और खनिजों का एक संयोजन है। प्रतिदिन मल्टीविटामिन का सेवन हमें प्राकृतिक रूप से अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पोषण संबंधी कमियों को पूरा करने में मदद कर सकता है। मल्टीविटामिन पोषण की हमारी रोजमर्रा की मांगों को पूरा करने और हमारे सभी विटामिन और खनिजों की दैनिक खुराक प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका है।

क्या आप जानते हैं?

·         पिछले एक दशक में मल्टीविटामिन का उपयोग काफी बढ़ गया है। स्रोत: nccih.nih.gov

·         उच्च शिक्षा स्तर वाले व्यक्तियों में मल्टीविटामिन का उपयोग अधिक प्रचलित है। स्रोत: nccih.nih.gov

·         संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मल्टीविटामिन का उपयोग अधिक आम है। स्रोत: राष्ट्रीय पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य केंद्र

·         संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मल्टीविटामिन सप्लीमेंट में विटामिन डी और कैल्शियम होता है। स्रोत: राष्ट्रीय पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य केंद्र

क्या मल्टीविटामिन ही हमें चाहिए?

यदि आहार अच्छी तरह से संतुलित है, तो हमें दैनिक मल्टीविटामिन या विशिष्ट विटामिन गोलियों की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन ऐसी स्थितियाँ हैं जहाँ हम ऐसा करते हैं। उदाहरण के लिए, प्रसव उम्र की महिलाओं को हर दिन फोलिक एसिड की एक गोली लेनी चाहिए।

अपनी आवश्यकताओं के लिए व्यक्तिगत रूप से कई विटामिन लेना एक मल्टीविटामिन लेने से बेहतर है, लेकिन एक विशिष्ट पूरक और विटामिन दिनचर्या ढूंढना कठिन और समय लेने वाला हो सकता है। कभी-कभी, अलग-अलग विटामिन की कई गोलियां लेने की तुलना में मल्टीविटामिन का एक कैप्सूल लेना बेहतर होता है।

मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि कैल्शियम और विटामिन डी के पूरक से हड्डियों के निर्माण में मदद मिल सकती है और रजोनिवृत्ति तक पहुंचने वाली महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की घटना को रोका जा सकता है। इससे उन्हें बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलेगी।

मल्टीविटामिन में क्या होता है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें खनिजों के साथ-साथ विभिन्न विटामिन भी होते हैं। मानव शरीर को स्वस्थ विकास के लिए तेरह विटामिन और सोलह खनिजों की आवश्यकता होती है।

मल्टीविटामिन सप्लीमेंट में जड़ी-बूटियाँ, अमीनो एसिड और फैटी एसिड जैसे अन्य तत्व भी शामिल हो सकते हैं।

मल्टीविटामिन युक्त आम तौर पर खोजे जाने वाले उत्पाद:

उत्पाद

कीमत

न्यूरोबियन फोर्ट टैबलेट 30's

â‚29.5

10 गोलियों की न्यूरोबियो फोर्ट स्ट्रिप

₹8.95

20 कैप्सूल की बेसोस्यूल स्ट्रिप

₹38.82

15 कैप्सूल की बेकोस्यूल्स जेड स्ट्रिप

â‚26.7

20 कैप्सूल की बेकोस्यूल्स जेड स्ट्रिप

â‚39.07

15 गोलियों की जिंकविट स्ट्रिप (हरा)

â‚89.25

15 गोलियों की ज़िंकोविट स्ट्रिप (लाल)

89.25

जिंकविट टैबलेट 10's

â‚76.5

20 गोलियों की बीप्लेक्स फोर्ट स्ट्रिप

â‚33.05

मैं आपको मल्टीविटामिन के बारे में एक रहस्योद्घाटन देता हूँमल्टीविटामिन कई विटामिनों का एक सिद्ध स्रोत हैं, हालांकि, वे अपने साथ कुछ आश्चर्यजनक समस्याएं भी ला सकते हैं। हाँ, आप इसे पढ़ें। शोध अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी की अधिक मात्रा यानी प्रतिदिन 1,200 मिलीग्राम से अधिक सेवन की स्थिति में गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है। मैं चिकित्सक की सहमति से मल्टीविटामिन के सेवन की पुरजोर अनुशंसा करता हूं।

मल्टीविटामिन के स्वास्थ्य लाभ

ऊर्जा स्तर बढ़ाता है

जब हमारा शरीर पोषण मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो हम कमजोर और सुस्त महसूस कर सकते हैं। आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार मल्टीविटामिन कैप्सूल का नियमित कोर्स आपको अपनी ऊर्जा वापस पाने में मदद कर सकता है। मल्टीविटामिन लेने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से आप ऊर्जावान और फिट रह सकते हैं।

यह भी पढ़ेंअपने आहार में शामिल करें 9 ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है 

मल्टीविटामिन टैबलेट के उपयोग में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना शामिल है यदि इसमें विटामिन सी, विटामिन और विटामिन डी शामिल हैं। विटामिन सी और विटामिन एंटीऑक्सिडेंट हैं जो एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

विज्ञापन



दिल को स्वस्थ रखता है 

हृदय शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और इसका स्वस्थ रहना जरूरी है। विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च गुणवत्ता वाली मल्टीविटामिन गोलियों के उपयोग से हृदय संबंधी बीमारियों को कम किया जा सकता है। विटामिन बी1, बी2, बी6, के1, नियासिन और मैग्नीशियम सभी हृदय स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं।

नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है 

इसके फायदों के कारण विटामिन को आंखों के विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। यह आपकी दृष्टि को बेहतर बनाने और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध:पतन को कम करने में मदद करता है जो आंखों की स्थायी क्षति का कारण बन सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मैक्यूलर डिजनरेशन की प्रगति को धीमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंअपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए 8 टिप्स 

मांसपेशियों की ताकत बनाए रखता है 

शरीर में मुक्त कण खतरनाक होते हैं क्योंकि वे मांसपेशियों की उम्र बढ़ने से संबंधित समस्याओं के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होते हैं। इन मुक्त कणों को एंटीऑक्सिडेंट द्वारा नष्ट किया जा सकता है, जो मल्टीविटामिन कैप्सूल में मौजूद होते हैं। मल्टीविटामिन लेने से इन हानिकारक मुक्त कणों को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।

कैंसर के खतरे को कम करता है 

कई परिणामों से पता चला है कि रोजाना मल्टीविटामिन लेने से सभी प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार मल्टीविटामिन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ेंबेहतर स्वास्थ्य के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ विटामिन सी उत्पाद

मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करता है 

कुछ विटामिन और फैटी एसिड स्मृति हानि को धीमा करते हैं या रोकते हैं। विटामिन बी12 जैसे विटामिन, जिंकगो बिलोबा जैसे हर्बल सप्लीमेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बहाल करने में मदद करते हैं।

तनाव और अवसाद को कम करता है 

मल्टीविटामिन गोलियों के लाभों में उनमें शामिल विटामिन और खनिजों के कारण तनाव और अवसाद के लक्षणों को काफी कम करने की क्षमता शामिल है। विटामिन बी तनाव को कम करने के लिए तनाव हार्मोन का उत्पादन करने के लिए आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करने से आपके मूड के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क कार्यों में सुधार होता है।

विज्ञापन



स्वाभाविक रूप से अवसाद से लड़ने के 15 तरीके भी पढ़ें

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विटामिन और खनिज हमेशा सर्वोत्तम होते हैं। वे विटामिन और विटामिन सी जैसे आवश्यक विटामिन प्रदान करके आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। वे त्वचा की शुष्कता को रोकने के लिए आपकी त्वचा के अंदर प्राकृतिक तेल को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी अहम भूमिका निभाते हैं।

स्वस्थ बालों के लिए अच्छा है 

खासकर सर्दियों में बालों को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। बालों के स्वस्थ विकास के लिए विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन और कुछ खनिज आवश्यक हैं। ये बालों के झड़ने की समस्या में बेहतरीन काम करते हैं।

यह भी पढ़ें5 खाद्य पदार्थ जो बालों के विकास में मदद करते हैं

कोविड-19 के दौरान पोषण और आहार अनुपूरकों की विशेष भूमिका

हाल के दिनों की बात करें तो, कोविड-19 महामारी ने हमारी जीवनशैली पर नकारात्मक प्रभाव डाला है।  केवल संक्रमण की अधिक संभावना है, बल्कि कोविड से उबरने पर सांस लेने में समस्या, कमजोर जोड़, थकान और सांस लेने में तकलीफ जैसे हानिकारक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए, डॉक्टर और शोधकर्ता सामूहिक रूप से जिंक, विटामिन सी और विटामिन डी पोषक तत्वों की खुराक के विभिन्न लाभों पर सहमत हुए हैं। 

विज्ञापन



ये पोषण और आहार अनुपूरक स्वस्थ खाद्य पदार्थों को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं हैं। इसके बजाय, वे कोविड संक्रमण के खिलाफ एक अतिरिक्त ढाल के रूप में कार्य करते हैं। पोषक तत्वों की खुराक लेने के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की उचित मात्रा वाले स्वस्थ और संतुलित आहार की सिफारिश की जाती है। विभिन्न मामलों में, खाद्य आपूर्ति या आवश्यक आहार संबंधी आवश्यकताओं की कमी हो गई है। इस प्रकार, विटामिन और आहार अनुपूरकों की आवश्यकता बढ़ जाती है।   विटामिन डी पहले फ्लू जैसी महामारी और पुरानी बीमारी के खिलाफ प्रतिरक्षा बनाने में उपयोगी रहा है। यह आपके रक्त स्तर को बढ़ाता है और बच्चों और बड़े वयस्कों के लिए अनुकूल है। पोषक तत्वों की खुराक आरडीए (अनुशंसित आहार भत्ते) को पूरा करने और बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा जाल बनाने के लिए भी फायदेमंद साबित हुई है। विटामिन सी सूजन, ऊतक क्षति और हृदय संबंधी स्थितियों जैसे कोविड संक्रमण के बाद के प्रभावों को रोकता है। प्रति दिन 1.5 ग्राम की खुराक की सिफारिश की जाती है। निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए जिंक सबसे अधिक सुलभ है। यह संक्रमण की अवधि को कम करता है और रिकवरी दर में काफी सुधार करता है।

मल्टीविटामिन के प्रकार

शरीर उन्हें कैसे चयापचय करता है इसके आधार पर विटामिन को मोटे तौर पर दो प्रकारों में विभाजित किया जाता है, यहां दोनों प्रकारों पर एक त्वरित मार्गदर्शिका दी गई है:

पानी में घुलनशील

वसा में घुलनशील

ये विटामिन पानी द्वारा ले जाये जाते हैं और अवशोषित हो जाते हैं

ये विटामिन वसा में अवशोषित होते हैं

इन्हें शरीर के अंदर संग्रहित नहीं किया जा सकता

इन्हें शरीर द्वारा संग्रहित किया जा सकता है

किसी भी अतिरिक्त मात्रा को नियमित अपशिष्ट निष्कासन के माध्यम से सिस्टम से हटा दिया जाएगा

वे यकृत और वसायुक्त ऊतकों में जमा हो जाते हैं लेकिन यदि बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो वे अत्यधिक उच्च स्तर तक पहुंच सकते हैं

यद्यपि वे अधिकतर विषाक्त स्तर तक नहीं पहुंचते हैं, बहुत अधिक विटामिन सी दस्त जैसे कुछ लक्षण पैदा कर सकता है

शरीर में अतिरिक्त वसा में घुलनशील विटामिन के परिणामस्वरूप मतली, विकास दर में कमी, जन्म दोष और विटामिन के आधार पर और भी बहुत कुछ हो सकता है

पानी या पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ खाना या सेवन करना सर्वोत्तम है

वसायुक्त भोजन के साथ इसका सेवन सर्वोत्तम है

इसमें विटामिन सी और सभी बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी12 शामिल हैं।

इसमें विटामिन , विटामिन डी, विटामिन और विटामिन के शामिल हैं

 

Labels: ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home