Thursday, June 29, 2023

अपना वजन कैसे कम करे , वजन कम करने के घरेलु तरीके और वजन काम करने की आयर्वेदिक दवाइया ! Vajan kam karne ki home tips and tricks

                    अपना वजन कैसे कम करे , वजन कम करने के घरेलु तरीके !



नमस्कार आप सही जगह आये है , हम यहाँ चर्च कर रहे है वजन कम करने के घरेलु तरीको के बारे में , आज के टाइम में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है , या कहूं की मोटापा कई बिमारियों का कारण बन गया है , अत्यधिक मोटेपे से परेशान लोग अनेको तोर तारिके अपना चुके होंगे ! लेकिन आज हम उन घरेलु नुस्को के बारे में चर्चा करने वाले है जो आपके बढ़ते वजन को एक हद तक कम करने में कारगर सिद्ध होग ! 



   

           तो चलिए शुरू करते है बढ़ते बजन को कम करने के घरेलु उपायों के बारे में चर्चा !



आज के मिलावटी खान- पान  की वजह से दिन ब दिन शरीर पर बुरा असर पड़  रहा है उन्ही मे से एक वजन का तेजी से बढ़ना , हम यहाँ कुछ घरेलू उपायों  को सूचीबद्ध कर रहे है , जो एक हद तक कारगर सिद्ध होंगे !  





                                 वजन को घटाने के घरेलु उपाय ! 



वजन को कम करने के घरेलु उपाय जो निचे  निम्नलिखित है - 


1 .  निम्बू पानी शहद के साथ - रोज सुबह एक गिलाश निम्बू पाने में 2 चम्च  शहद मिकाकर सेवन करने से वजन में कमी पा सकते है !


2 . लहसुन चबाना - लहसुन में ऐंटीसेप्टिक गुण  होते है , रोज एक छोटी पोथी खाने से आपकी चर्बी को कम करने में मदद  करता है !`


3 . हाइड्रेड रहें - आप जानकर आश्चर्यचिकित होंगे  की नियमित गुनगुने  पानी  का सेवन भी आपके वजन को कम कर सकता है सुबह - सुबह एक गिलास गुनगुना पानी वजन कम करने में लाभ दायक होता है ! 


4. तेल की चीज खाने से बचाव -  ज्यादा तेल वाला पदार्थों के सेवन को काम करने से अपना वजन घटा सकते है 


5. नींद पूरी लेना - अक्सर कम सोने से वजन में इजाफा होता है , आप अच्छी नींद लेने की आदत डाले शरीर स्वस्थ रहेगा , और वजन में कटौती देखने को मिलेगी !




                          वजन कम करने के लिए भोजन में क्या खाना चाहिए ! 


हम यहाँ आपको भोजन के बारे में बताएंगे  की क्या आप अपनी डाइट में शामिल करे और क्या नहीं खाना चाहिए की जिस से आपका वजन कम होने लगे और आप फिट दिखने लगे  ! 


  1. पते दर हरी सब्जी 

  2. साबुत अनाज 

  3. सेव 

  4. अंडे , इत्यादि 



वजन काम करने के लिए क्या आयर्वेदिक दवाइया जरुरी है ! 


हाँ सर्वगुण सम्पन आयुर्वेदिक तत्वों का नियमित तोर पर अपने जीवन में सामिल होना कहीं न कहि उत्तम स्वास्थ्य के लिए जरुरी है , अगर बात करें वजन घटाने के लिए आयुर्वेदिक उत्पादों की , अगर आप कम समय में अपना वजन कम करना चाहते है , तो कहीं न कही आपको आयर्वेदिक पुरको का सहारा लेना होगा साथ  ये आप के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए उपयोगी रहेगा ! 


हम यहाँ प्रचलित वजन कम करने के उत्पादक के बारे में चर्चा करेंगे जो वजन घटाने में महानता हासिल किये है , निर्वासा हेल्थ केयर फिटनेस आयुर्वेदिक प्रोडक्ट सबसे बेहतर परिणामो के साथ ऑनलाइन बाजार में उपलब्ध है , आप निर्वासा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से फिटनेस उत्पादकों की खरीद कर सकते है !



निष्कर्ष - 


फिट रह उत्तम स्वास्थ्य और मानव जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण है , बढ़ता वजन अनेको बीमारियों की सौगात है , आप अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए बढे हुए वजन को हमारे द्वारा बताये गए उपायों के माध्यम से काम कर सकते है ,हम  आशा करते है की हमारे द्वारा दिए गए सुझावो से आप संतुष्ट होंगे और आपके स्वास्त्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा , धन्यवाद !



Labels: ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home